अशुभ स्वप्न निवारण उपाय । Remedies for Bad Dreams - Gvat Gyan

आओ कुछ नया सीखते है...

अशुभ स्वप्न निवारण उपाय । Remedies for Bad Dreams

ashubh swapn nivaran upaay, Remedies for bad dream in hindi

आपका हर सपना आपसे कुछ कहना चाहता है
स्वप्न कई बार मनोभाव तो कई बार भूतवर्तमान और भविष्य की सूचना देते है। वैसे तो उपाय स्वप्न के अनुसार किए जाते है जैसे स्वप्न के माध्यम से मृत्युतुल्य कष्ट के संकेत मिलने पर मृत्युंजय जापधन के लिए लक्ष्मी पूजा तो  ज्ञान के लिए सरस्वती  उपासना आदि। 

परंतु कई बार हम स्वप्न के माध्यम से ये निर्णय निकालने में असमर्थ होते है कि इस स्वप्न के क्या संकेत हैऐसी दशा में नीचे दिये गए उपाय कारगर हो सकते है। क्योंकि ये प्रत्येक प्रकार के स्वप्न कि अशुभता को कम करने में साहयक है। 

अशुभ स्वप्न निवारण उपाय (Remedies for Bad Dreams)

1.अशुभ स्वप्न के निवारण का सबसे सरल उपाय यह हैकि जब भी आप अशुभ स्वप्न देखें और आपकी नींद खुले तो पुनः सो जायेयदि आप इस बीच शुभ स्वप्न देखते है या अशुभ स्वप्न भूल जाते हैतो उसका प्रभाव खत्म या कम हो जाएगा। ऐसा विद्वानों का मत है।

2.यदि यह दोनों ही स्थिति नहीं हो पायी हो तो सुबह उठकर स्वप्न को अधिक से अधिक व्यक्ति को सुनाये ऐसा करने से स्वप्न का प्रभाव उन लोगो में बंट जाएगा।

3.गुरुगौ की सेवा भोजन आदि की व्यवस्था करें।

4.इष्ट देव का ध्यान जप आदि करें। 

5.गायत्री मंत्र का 108 बार हवन करेऐसा 11, 21 या 41 दिन तक भी किया जा सकता है।

6.भगवत गीताराम चरित्र मानस आदि धार्मिक पुस्तकों का पाठ भी लाभप्रद रहता है।

विशेष :- सबसे बड़ा उपाय सावधानी है जिस प्रकार की अनिष्ट होने की आशंका हो उससे बचना चाहिए।  


Important Link:- 


Search key- Ashubh swapna nivaran upay, bure swapn se kasise bache, sapne na aane ke upay, remedies for bad dreams in hindi, astrological remedies for bad dreams, how to stop bad dreams